Latest from guidelink

8/recent/ticker-posts

Youtube shorts क्या है?tiktok alternative


Youtube shorts क्या है? tiktok alternative.




Youtube shorts क्या है? tiktok alternative.


गूगल अपने यूज़र के लिए आए दिन कोई न कोई updates लाता रहता है अबकी बार गूगल ने अपने creators and video shooters के लिए एक नया updates,youtube shorts लाया है जिसमे उसके creators सिर्फ मोबाइल से ही catchy वीडियो बना सकते हैं।यूट्यूब ने इंडिया में अपना एक short video features, youtube shorts की शुरुआत की है।

इस पोस्ट में हम यूट्यूब शॉर्ट्स की ही बात करेंगे की यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है? इसके क्या क्या फीचर्स है? और आप इसको कैसे इस्तेमाल कर पाएंगे।


आपको पता होगा की market में tiktok के entry के बाद  लोग आज कल लम्बे-लम्बे वीडियो की जगह छोटे वीडियो को देखना अधिक पसंद करने लगे हैं और अब,इसमें गूगल जैसी बड़ी कंपनी भी इसमें दिलचस्पी दिखा रही है।


इंडिया में जबसे टिकटोक ban हुआ है तब से हर कंपनी indian tiktok users को अपनी प्लेटफॉर्म पर लाने की कोशीश में लगी हुई है हाल ही में 6 july को facebook ने reels को इंडिया में लांच किया था और अब इंडिया में गूगल की तरफ से youtube shorts लांच किया गया है।

Read: telegram से पैसे कैसे कमाए?

Youtube shorts क्या है?(what is youtube shorts)

यूट्यूब शॉर्ट्स, यूट्यूब का एक short video sharing features है। youtube shorts के लिए youtube ने अलग से किसी application का निर्माण नहीं किया है बल्कि youtube में ही एक अतिरिक्त features add किया है। यूट्यूब के  इस  फीचर्स के अंतर्गत यूज़र 15 सेकंड या उससे कम की वीडियो को अपने मोबाइल फ़ोन से  रिकॉर्ड कर उसे पब्लिश कर पाएंगे। इसमें कुछ video editing tools एवं music को भी शामिल किया गया है।


फिलहाल यह फीचर्स सिर्फ android devices के लिए ही उपलब्ध है परन्तु इसे जल्द ही ios के लिए भी उपलब्ध कराया जायेगा।

Also read:

  Google task mate app क्या है?

  quora क्या है ?पूरी जानकारी ।


Youtube shorts फीचर्स 

इसमें अभी बहुत कम फीचर्स मौजूद हैं जैसे  


a. 15 सेकंड या कम की वीडियो को रिकॉर्ड एबं अपलोड कर सकते है ।

b. वीडियो एडिट करने के लिए यहाँ कुछ editing tools मौजूद है। 

c. Youtube library से वीडियो में music को ऐड किया जा सकता है। 

d. वीडियो को स्लो या फ़ास्ट करने के लिए भी टूल्स मौजूद है।


e. वीडियो में timer and countdown लगाने की features भी उपलब्ध है ।

f.  एक शार्ट वीडियो से दूसरे वीडियो में जाने के लिए virtically swipe करना होगा ।


हालाँकि अभी इसमें कुछ गिने चुने फीचर्स ही मौजूद है लेकिन जल्द ही इसमें बहुत सारी features आने बाले है। यूट्यूब का userbsae काफी बड़ा है। लगभग 2 बिलियन लोग monthly यूट्यूब पर मनोरंजन एवं कुछ सिखने के इरादे से विजिट करते हैं, ऐसे में आने बाले समय में इसमें ऐसे फीचर्स होंगे जिसके मदद से आप, अपनी community और bussiness को boost कर पाएंगे।

Also read: meesho क्या है? पैस कैसे कमाएं 


Shorts को कैसे record करें  (how to record shorts)


Youtube shorts वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए आप बॉटम के राउंड प्लस(+)आइकॉन पर क्लिक करके अपनी वीडियो रिकॉर्ड कर पब्लिश कर सकते हैं।

अगर आपको यहाँ शार्ट वीडियो रिकॉर्ड करने की ऑप्शन नहीं मिल रही है तो आपको  एक 60 सेकंड का शार्ट वीडियो रिकॉर्ड करना है एवं पब्लिश करने के दौरान आपको title या description में #tag (#shorts) ऐड करना है। ऐसा करने पर आपकी ये वीडियो शॉर्ट्स में ऐड हो जाएगी।


वीडियो पब्लिश होने के बाद ये होमपेज के shorts self में दिखेगा जो specially, shorts के लिए ही डिज़ाइन किया गया है।


Youtube shorts के लिए youtube ने कोई भी अलग से YouTube Shorts app develop नहीं किया है।

आपके लिए 

आशा करता हूँ कि आपको ये article  youtube shorts क्या है और कैैैैसे काम करता है पसंद आयी होगी।  आपको यह post कैसी लगी comment box में जरूर लिखें।



Post a Comment

0 Comments